Ad
Ad
16.9 C
London
Tuesday, July 16, 2024

पेलोसी की यात्रा भड़का देगी तनाव-रूस

ताइवान को लेकर अमेरिका और चीन के बीच चल रही टेंशन में अब रूस की एंट्री हो गई है। रूस ने अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा को लेकर साफ कर दिया है कि वो अपने सहयोगी देश चीन का साथ देगा। रूस ने अमेरिका को चेताया है कि वो इस यात्रा को कैन्सल करदे अन्यथा ये यात्रा उस क्षेत्र में तनाव को और भड़का देगा। इससे पहले चीन ने पेलोसी की ताइवान यात्रा को लेकर कहा था कि वो पहले ही चेता रहा है कि इसके गंभीर नतीजे होंगे। यही नहीं चीन ने खुलकर सैन्य एक्शन की बात तक कही है।

दरअसल, अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान जाएंगी और वहाँ के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगी। चीन इसी को लकेर भड़का हुआ है और गंभीर परिणाम भुगतने की बात कह रहा है। इसपर अब रूस के विदेश मंत्रालय ने वाशिंगटन पर दुनिया को “अस्थिर” करने का आरोप लगाया है।

गौरतलब है कि अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी एशिया के दौरे पर हैं और ताइवान की यात्रा पर जाने वाली हैं। चीन इसका विरोध कर रहा है और अंजाम भुगतने की धमकी दी है। हालांकि, चीन की धमकियों को नजरअंदाज करते हुए इस यात्रा को जारी रखने की बात कही है।

बता दें कि रूस ने जिस तरह से यूक्रेन पर हमला किया है उसके बाद से इस बात की संभावना और बढ़ गई है कि चीन भी ताइवान पर कब्जा करने के प्रयासों को तेज करेगा।

spot_img
spot_img
Manish Kashyap
Manish Kashyap
हमारा उद्देश्य देश, प्रदेश की हर ताजा खबर सत्यता के साथ सबसे तेज सबसे पहले आप तक पहुंचाना है।
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here