11.2 C
London
Tuesday, March 19, 2024

यूक्रेन की राजधानी कीव के केंद्र पर मिसाइल हमलों में 14 लोगों की मौत

यूक्रेन की राजधानी कीएव पर हुए रूस के मिसाइल हमलों की दुनिया के कई देशों ने निंदा की है। हमलों के बाद अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन समेत दुनिया के कई देशों के नेताओं ने यूक्रेन के राष्ट्रपति से बात की। बाइडन ने इन हमलो को बेहद क्रूर बताया और कहा कि अमरीका यूक्रेन की मदद करता रहेगा और अडवांस एयर डिफ़ेंस सिस्टम उपलब्ध कराएगा। उधर, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि ये हमले शनिवार को कर्च ब्रिज पर हुए धमाके का जवाब हैं और वो यूक्रेन पर कहीं अधिक ‘भीषण’ हमले का आदेश देने वाले थे। वहीं रूसी सिक्योरिटी काउंसिल के डिप्टी हेड दमित्री मेतवेदेव ने कहा कि ‘‘ये महज हमले का पहला एपिसोड है। बाकी एपिसोड भी आएंगे।’’

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बोले, हमले से हैं बेहद हैरान 

इन हमलों पर संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंटोनियो गुटारेस ने कहा है कि इस हमले से वो ‘बेहद हैरान’ हैं। वहीं, अमरीका ने कहा कि रूस ने असैन्य ठिकानों को निशाना बनाया, इनमें यूनिवर्सिटी और बच्चों के प्लेग्राउंड भी शामिल हैं। अमरीका ने यूक्रेन को मदद जारी रखने का भी भरोसा दिया है।

यूक्रेन ने आधी से अधिक मिसाइलों को कर दिया निष्क्रिय
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि ये हमले शनिवार को क्राइमिया को रूस से जोड़ने वाले एक मात्र पुल पर हुए धमाके का जवाब हैं। यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस ने सोमवार को 83 मिसाइलें दागीं जिनमें से करीब 50 मिसाइल्स को एयर डिफ़ेंस सिस्टम से निष्क्रिय कर दिया गया।
अब तक 14 की मौत, बिजली-पानी की सेवा बाधित
एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को हुए इन हमलों में करीब 14 लोगों की मौत हुई है और कई लोग जख्मी हैं। हमलों की वजह से कई शहरों में बिजली और पानी की सप्लाई बाधित हो गई है। यूरोपियन यूनियन ने कहा कि रूस ने युद्ध अपराध किया है और उसने आतंक और क्रूरता दिखाई है।
spot_img
spot_img
Manish Kashyap
Manish Kashyap
हमारा उद्देश्य देश, प्रदेश की हर ताजा खबर सत्यता के साथ सबसे तेज सबसे पहले आप तक पहुंचाना है।
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here