14.2 C
London
Monday, March 18, 2024

सरायों पर लगा जीएसटी मुगल काल की याद दिलाता है: वित्त मंत्री से मुलाकात के बाद बोले AAP सांसद राघव चड्ढा

आज आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा ने केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात कर कई मुद्दों पर बात की। इस दौरान उन्होंने एक ज्ञापन भी सौंपा। राघव चड्ढा ने इस मुलाकात के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर वित्त मंत्री के साथ हुई मुलाकात के बारे में विस्तार से बताया। इसके साथ ही उन्होंने गोल्डन टेम्पल के बाहर जो अकोमेडेशन सेंटर (सराय) है उसपर लगाए गए 12 फीसदी जीएसटी को हटाने की मांग के साथ पंजाब के लिए विशेष पैकेज की मांग की।

राघव चड्ढा ने मीडिया से बातचीत में कहा, “पूरी दुनिया से गोल्डन टेम्पल में लाखों लोग रोज आते हैं। ये सभी गोल्डन टेम्पल के बाहर बने सराय हैं जिन्हें गुरुद्वारा प्रशासन चलाता है उनपर केंद्र सरकार ने उसपर 12 फीसदी GST लगा दिया है। ऐसा कर सरकार ने संगत और संगत की सेवा का अपमान किया है। ये टैक्स हमें मुगल काल के शासक औरंगजेब जज़िया टैक्स की यादा दिलाता है जब उसने तीर्थयात्रा पर जज़िया लगाकर टैक्स वसूलना शुरू किया था।”

उन्होंने आगे कहा, “ठीक उसी प्रकार इस सरकार ने सराय पर जीएसटी लगाकर एक गलत काम किया। आज मैं वित्त मंत्री से मुलाकात कर पूरी संगत और 3 करोड़ पंजाबियों की ओर से विनती की कि वो इस टैक्स को वापस लें। हमारी श्रद्धा, भक्ति, भावना पर इस तरह का कोई टैक्स नहीं लगाया जाना चाहिए।”

राघव चड्ढा ने कहा, “टैक्स मुनाफे पर लगाया जाता है, या मुनाफे के लिए जो संस्थाएं बनी हैं उनपर लगाया जाता है। जो संस्था मुनाफे के लिए नहीं, सेवा के लिए बनी है उनपर टैक्स नहीं लगता है। इस सरकार ने ऐसी संस्थाओं पर टैक्स लगाने का काम किया है। सरकार को टैक्स लगाने के बेसिक रूल को भी बताया।”

राघव चड्ढा ने आगे बताया कि “इसके साथ एक और बड़ा मुद्दा, पंजाब को एक बाद वित्त पैकेज देने का। पंजाब ने अपना पेट काटकर देश का पेट भरने का काम किया। पंजाब के किसानों ने, पंजाब ने 1965 में जब देश में अनाज की कमी हुई तब देश का पेट भरा। इससे पंजाब का पानी सूखता गया और आज हालत इतनी खराब है कि 600 फिट तक में भी पानी नही मिलता। पंजाब को अतिरिक्त वाटर रिसोर्स की बहु मांग की। सदियों से केंद्र सरकार जो पंजाब के साथ सौतेला व्यवहार करती आई है ये अब बंद होगा। पंजाब का जो हक है वो उसे मिलेगा और आम आदमी पार्टी इसके लिए लड़ती रहेगी।”

spot_img
spot_img
Manish Kashyap
Manish Kashyap
हमारा उद्देश्य देश, प्रदेश की हर ताजा खबर सत्यता के साथ सबसे तेज सबसे पहले आप तक पहुंचाना है।
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here