8.1 C
London
Saturday, March 16, 2024

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेव वे पर खुलेंगे इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिग स्टेशन, 24 घंटे में चार्ज होंगीं 50 कारें

Delhi Meerut Expressway दिल्ली—मेरठ एक्सप्रेव वे और एनएच 58 पर पेट्रोल पंप की तर्ज पर जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन भी खोले जाएंगे। इसके लिए अब एक कंपनी आगे आई है। जो कि दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे पर ई—चार्जिग् स्टेशन खोलने की इच्छुक है। कंपनी ने पीवीवीएनएल यानी पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड में 111 केवीए के विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन किया है। योजना के अनुसार अगर कंपनी को जल्द ही विद्युत कनेक्शन पीवीवीएनएल की ओर से उपलब्ध करा दिया गया तो अगले महीने से ही दिलली मेरठ एक्सप्रेव वे पर ई-चार्जिंग स्टेशन खोल दिए जाएंगे। इससे एक्सप्रेस वे पर चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्जिग के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। वहीं दिल्ली—देहरादून हाइवे 58 पर गार्डन सिटी के पास ई-चार्जिंग स्टेशन चालू हो जाएगा।

बता दें कि इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन का मुद्दा उठता रहा है। मेरठ में तो एक भी अधिकृतक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन नहीं हैं। मेरठ शहर के भीतर करीब 10 हजार ई—रिक्शा हैं जो कि अवैध रूप से ही चार्ज की जाती हैं। इसका संज्ञान प्रबंध निदेशक अरविन्द मलप्पा बंगारी पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने लिया। प्रबंध निदेशक की पहल पर ही फोरटम चार्ज एंड ड्राइव इंडिया प्रा लिमिटेड कंपनी के आवेदन पर अब तेजी से प्रक्रिया शुरू हुई है। चार्जिग कंपनी ने निवेश मित्र पोर्टल पर बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन किया था। जिसके बाद नगरीय विद्युत वितरण खंड द्वितीय के बिजली अभियंताओं ने इसका एस्टीमेट तैयार किया।

बिजली का कनेक्शन लेने के लिए कंपनी को एक निर्धारित धनराशि जमा करनी होगी। धनराशि जमा होने के बाद विद्युत वितरण खंड द्वितीय ई-चार्जिंग स्टेशन तक बिजली की लाइन स्थापित कर देगा। अधीक्षण अभियंता शहर विजयपाल ने बताया कि एक माह के भीतर यह काम पूरा किया जाएगा। आवेदक कंपनी के जनरल मैनेजर दीपक पालीवाल ने जानकारी दी कि दिल्ली-देहरादून हाइवे पर गार्डन सिटी के पास खुलने जा रहे ई-चार्जिंग स्टेशन पर 10 चार्जिंग प्वाइंट स्थापित किए जाएंगे। जिनमें चार प्वांइट फास्ट चार्जिंग वाले होंगे। जबकि छह प्वाइंट स्लो चार्जिंग वाले होंगे। यहां पर एक साथ 10 इलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग की जा सकेगी। 24 घंटे में 50 इलेक्ट्रिक कार चार्ज हो सकेगी। उन्होंने बताया कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे किनारे भी ई-चार्जिंग स्टेशन खोलने की तैयारी कंपनी कर रही है। इससे दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्जिग की परेशानी नहीं होगी।

spot_img
spot_img
Manish Kashyap
Manish Kashyap
हमारा उद्देश्य देश, प्रदेश की हर ताजा खबर सत्यता के साथ सबसे तेज सबसे पहले आप तक पहुंचाना है।
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here