9.2 C
London
Monday, March 18, 2024

उधमसिंहनगर:कोरोना की संभावित लहर से निपटने के लिए जिलाधिकारी ने कराया मॉक ड्रिल, तैयारियों का लिया जायजा

रूद्रपुर- केन्द्र सरकार से प्राप्त निर्देशों के क्रम में कोरोना की संभावित लहर से निपटने की तैयारियों को परखने के लिए मंगलवार को जनपद के जिला चिकित्सालय, उपजिला चिकित्सालय, नागरिक चिकित्सालय तथा समस्त सी०एच०सी० व पी०एच०सी० में कोविद्ध-19 मॉकड्रिल किया गया। जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने पंडित राम सुमेर शुक्ल राजकीय मेडिकल कॉलेज में मंगलवार को कोविड महामारी से निपटने के लिए आयोजित मॉकड्रिल का निरीक्षण किया और कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने की स्थिति से निपटने की चिकित्सा विभाग की तैयारियों का जायजा लिया। मॉकड्रिल के निरीक्षण हेतु जिलाधिकारी ने सम्बन्धित क्षेत्रों के उपजिलाधिकारियों को तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जिला चिकित्सालय, उपजिला चिकित्सालय तथा समस्त सी०एच०सी० के चिकित्सालयों की मॉनिटरिंग हेतु जनपद स्तरीय चिकित्साधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया।


. जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त तथा मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.सुनीता चुफाल रतूड़ी द्वारा स्वयं मेडिकल कॉलेज, रूद्रपुर में मौकड्रिल का निरीक्षण किया तथा चिकित्सालय में स्थित आक्सीजन सिलेण्डर, आक्सीजन कसंनट्रेटर, आक्सीजन बेड, वेंटिलेटर आई०सी०यू० बेड आदि के संचालन व अद्यतन स्थिति का निरीक्षण किया।
उपजिलाधिकारियों ने मॉकड्रिल में कोरोना की संभावित लहर से निपटने के लिए कोविड-19 से संक्रमित मरीजों के परिहवन, उपचार हेतु डॉक्टर्स, पैरामेडिकल स्टाफ की कार्य प्रणाली, हैल्प डेस्क के अन्तर्गत 9 बिन्दुओं, सिक्योरिटी के अन्तर्गत 2 बिन्दुओं, स्क्रीनिंग एरिया के अन्तर्गत 4 बिन्दुओं, एक्जामिनेशन एरिया के अन्तर्गत 5 विषयों, नर्सिंग स्टेशन के अन्तर्गत 4 बिन्दुओं, ट्रीटमेंट एरिया जनरल वार्ड विदाउट ऑक्सीजन बैड्स के अन्तर्गत 8 बिन्दुओं, ट्रीटमेंट एरिया आईसीयू के अन्तर्गत 18 बिन्दुओं पर मॉकड्रिल को परखा एवं समस्त चिकित्सा इकाईयों में काविड 19 संक्रमित रोगियों के उपचार हेतु पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन सिलेण्डर, आक्सीजन कसंनट्रेटर, आक्सीजन बेड पेंटिलेटर आई०सी०यू० बेड एच आवश्यक औषधियों की उपलब्धता की जाँच की गयी। समस्त ब्लॉक अन्तर्गत संचालित सबसेंटर व हैल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों में भी मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया, समस्त सबसेन्टर व हैल्थ वेलनेस सेंटरों की मॉनिटिंग हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा सीएमओ  कार्यालय में कार्यरत कर्मिकों की टीम का गठन किया गया, टीम द्वारा ब्लॉक में स्थित समस्त पी०एच०सी० व हैल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों में जा कर कोविंद 19 की तैयारी का जायजा लिया गया तथा आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये गये।
मौकड्रिल के पश्चात डिब्रीफिंग में जिलाधिकारी ने कहा कि डॉक्टर्स एवं पैरामेडिकल स्टाफ को इस बात पर विशेष ध्यान देना चाहिए कि सीरियस हालत में आए हुए मरीजों में दूसरे मरीज के आने पर पहले आये हुए मरीज को न छोड़ा जाए बल्कि सभी मरीजों का एकसाथ (एक ही समय पर) ईलाज किया जाये। जिलाधिकारी ने जनपद में आरटीपीसीआर सम्पल्स की टैस्टिंग जनपद में ही कराने के लिए तत्काल आवश्यक कार्यवाही करने, अतिरिक्त पीपीई किट की डिमाण्ड करने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मॉकड्रिल में जो भी छोटी-छोटी कमियां सामने आई हैं, उन कमियों को प्राथमिकता से दूर किया जाये।
मॉक ड्रिल में मुख्य चिकित्साधिकारी डा० सुनीता चुफाल रतूड़ी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा० हरेन्द्र मलिक, जिला सर्विलांस अधिकारी डा० तपन कुमार शर्मा सहित डा० राजेश आर्या, प्रदीप महर, हिमांशु मुसोनी, डा० संतोष कुमार पाण्डे, डा० रविन्द्र पाल, संजय पाण्डे, पंकज गुसाई, कु० फरीन, बी०डी० पाण्डे, नवीन पाण्डे, निधी शर्मा, पुरन मल, जावेद आमिर, उमेश पाल, गोपाल आर्या तथा संगीता आदि सम्मलित थे।

spot_img
spot_img
Manish Kashyap
Manish Kashyap
हमारा उद्देश्य देश, प्रदेश की हर ताजा खबर सत्यता के साथ सबसे तेज सबसे पहले आप तक पहुंचाना है।
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here