9.2 C
London
Monday, March 18, 2024

आज रात 12 बजे से दिल्ली देहरादून हाईवे पर बढ़ जाएंगी टोल टैक्स दरें

Meerut Sewaya Toll Plaza आज रात 12 बजे से दिल्ली देहरादून हाईवे पर स्थित मेरठ सिवाया टोलप्लाजा पर टोल टैक्स की दरों में वृद्धि हो जाएगी। यानी अब दिल्ली से देहरादून और हरिद्वार जाने के लिए सिवाया टोलप्लाजा पर अतिरिक्त टोल शुल्क देना होगा। सिवाया टोलप्लाजा पर ये टोल वृद्धि आज आज रात 12 बजे से लागू हो जाएगी। यानी एक जुलाई से नई दरों से सिवाया टोल प्लाजा पर वाहनों से टोल वसूली होगी। बता दें कि देश में सिर्फ सिवाया टोलप्लाजा है जहां पर एक जुलाई को टोल टैक्स की दरों में वृद्धि होती है।

आज रात 12 बजे से दिल्ली-देहरादून का सफर महंगा हो जाएगा। दिल्ली देहरादून नेशनल हाईवे 58 पर मेरठ में स्थित सिवाया टोल प्लाजा पर टोल की दरें 1 जुलाई से बढ़ रही हैं। टोल दरों में 10 से 15 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी हुई है। बता दें कि दिल्ली से हरिद्वार और देहरादून के अलावा चार धाम जाने वाले यात्रियों के लिए नेशनल हाईवे 58 ही एकमात्र रास्ता है। यहीं कारण है कि इस हाईवे पर हमेशा वाहनों की कतारें लगी रहती हैं। मेरठ के सिवाया टोल प्लाजा से प्रतिदिन 35 से 36 हजार वाहन निकलते हैं। इन वाहनों से सिवाया टोल प्लाजा पर एनएचएआई टोल टैक्स की वसूली करता है। इस टोल प्लाजा पर प्रतिवर्ष जुलाई में टोल टैक्स में वृद्धि की जाती है। इस बार भी एक जुलाई से टोल टैक्स में वृद्धि की जा रही है। दिल्ली-देहरादून के बीच सिवाया टोल प्लाजा पर टोल दरों में वृद्धि के लिए टोल कंपनी ने एनएचएआई (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) को प्रस्ताव भेजा था। जिसे एनएचएआई द्वारा हरी झंडी मिलने के बाद एक जुलाई यानी कल से टोल कंपनी बढ़ी दरों से टैक्स वसूली शुरू कर देगी।

वर्ष 2022-23 में टोल टैक्स दरों की वृद्धि के लिए टोल प्लाजा पर कंपनी ने तैयारियां शुरू कर दी है। सिवाय टोल प्लाजा पर टोल वसूलने वाली कंपनी का कहना है कि अब वाहनों को आज रात 12 बजे से टोल दरों में वृद्धि का सामना करना पड़ेगा। टोल कंपनी के प्रस्ताव पर एनएचएआई द्वारा मंजूरी मिलते ही कंपनी आज रात 12 बजे से यानी एक जुलाई से बढ़ी हुई दरों से टोल टैक्स की वसूली शुरू कर देगी।

spot_img
spot_img
Manish Kashyap
Manish Kashyap
हमारा उद्देश्य देश, प्रदेश की हर ताजा खबर सत्यता के साथ सबसे तेज सबसे पहले आप तक पहुंचाना है।
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here